उद्यमियों के लिए शीर्ष 10 डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियां

कम से कम 27 मिलियन अमेरिकी उद्यमी हैं।  यह पिछले वर्षों के आंकड़ों की तुलना में रिकॉर्ड उच्च है । और क्या है, यह संख्या केवल 2019 में बढ़ने की संभावना है।



इसका कारण यह है कि, कई तर्क, हम एक अत्यधिक अभिनव, डिजिटल युग के बीच में हैं । यह आसान और अधिक आकर्षक होता जा रहा है एक उद्यमी बनने के लिए ।

हालांकि, हर उद्यमी को प्रभावी विपणन रणनीति को लागू करना चाहिए। यह एक ब्रांड छवि और एक प्रारंभिक ग्राहक आधार स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

इस पोस्ट में, हम उद्यमियों के लिए शीर्ष दस डिजिटल विपणन रणनीतियों को बारीकी से देखते हैं।

1. एक निर्बाध वेबसाइट विकसित करना

हर उद्यमी का पहला डिजिटल मार्केटिंग कदम एक प्रभावी वेबसाइट तैयार करना होना चाहिए।  वेबसाइटें डिजिटल बिजनेस कार्ड की तरह बहुत काम करती हैं। वे आगंतुकों को आपके ब्रांड की एक मूल्यवान पहली छाप देते हैं।

वे एक अच्छी तरह से सम्मानित रूपांतरण फ़नल के माध्यम से आगंतुकों का मार्गदर्शन करते हुए स्वयं रूपांतरण भी उत्पन्न कर सकते हैं।  विशेष रूप से वर्डप्रेस जैसे प्लेटफार्मों की उपलब्धता के साथ, खुद एक वेबसाइट बनाना संभव है। हालांकि, पेशेवर वेब डिजाइन एक गरीब पहली छाप और एक खुश नेतृत्व के बीच अंतर कर सकते हैं ।

2. अपने बाजार को जानें

अपने दर्शकों को जाने बिना एक सम्मोहक विपणन रणनीति विकसित करना कठिन हो सकता है। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने बाजार की पहचान करने के लिए अब समय लें।

आप अपने द्वारा लॉन्च किए गए किसी भी मौजूदा डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों से अंतर्दृष्टि का विश्लेषण करके ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपके पास पहले से कोई वेबसाइट है, तो अपनी साइट पर नेविगेट करने वाले ट्रैफ़िक का आकलन करने के लिए Google Analytics के साथ समय बिताएं.

अगर आपके पास Instagram व्यवसाय खाता है, तो अपने अनुयायियों के बारे में अधिक जानने के लिए इसकी व्यावसायिक अंतर्दृष्टि का उपयोग करें. अन्यथा, मौजूदा ग्राहकों, दोस्तों और परिवार के सदस्यों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण का उपयोग करने पर विचार करें।

Quora जैसे मंचों द्वारा छोड़ने से आपको यह समझने में भी मदद मिल सकती है कि आपके आदर्श ग्राहक की आवश्यकताएं क्या हैं और क्या चाहते हैं। आप अपने उद्योग में अपने अधिकार को विकसित करने के लिए Quora पर सवालों का जवाब देना भी चाह सकते हैं!

जैसे-जैसे आप अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करते हैं, हमेशा अपने बाजार को पूरा करते हैं। एक प्रभावी, उच्च परिवर्तित अभियान सुनिश्चित करने के लिए भी यथासंभव विशिष्ट रहें।

3. सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (एसईओ) को लागू करें 

गूगल को हर एक सेकंड में ४०,००० सर्च मिलते हैं । यह एक आश्चर्यजनक संख्या है, जो खोज इंजन यातायात की शक्ति का संकेत है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) का उपयोग करके इस ट्रैफ़िक का लाभ उठाएं। एसईओ को सभी व्यवसाय मालिकों को खोज परिणामों में ऑनलाइन दृश्यता हासिल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अपनी मौजूदा वेबसाइट में ऑन-पेज एसईओ को शामिल करके शुरू करें। इसका मतलब है कि आपके ग्राहकों को खोज इंजन में टाइप करने की संभावना है कीवर्ड के लिए अपनी ऑनलाइन सामग्री का अनुकूलन। आप ब्लॉग पोस्ट लिखते समय एसईओ का भी उपयोग कर सकते हैं और सार्वजनिक मंचों पर सवालों का जवाब दे सकते हैं।

अधिक जानने के लिए Google के एसईओ स्टार्टर गाइड की जांच करें।  या पहली बार व्यापार मालिकों के लिए डिज़ाइन की गई हमारी सस्ती एसईओ सेवाओं पर विचार करें।

4. नेटवर्क 

एक उद्यमी के रूप में, आपके पास पेशेवरों और सहकर्मियों का मौजूदा नेटवर्क होने की संभावना है। अपने डिजिटल विज्ञापन अभियान ों को लॉन्च करते समय इस नेटवर्क की शक्ति को नजरअंदाज न करें।

सुनिश्चित करें कि आपके पास लिंक्डइन पर एक प्रोफ़ाइल है। यह पेशेवर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको संभावित ग्राहकों और भागीदारों से जोड़ सकता है।

यह व्यापार मालिकों को शैक्षिक सामग्री प्रकाशित करने का मौका भी देता है। ऐसी सामग्री के मूल्य पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है।

ग्राहक आपको और आपकी कंपनी को ऑनलाइन प्रचारित किए गए टुकड़ों के माध्यम से पा सकते हैं, जिससे यह एक व्यवहार्य डिजिटल मार्केटिंग चैनल बन जाता है।

5. एक ब्लॉग बनाए रखें 

भावी ग्राहकों को शिक्षित करने की बात करते हुए, अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग शुरू करें। ब्लॉग आपको सामग्री उत्पन्न करने का एक शानदार अवसर देते हैं जो आपके ग्राहकों को उपयोगी लगने की संभावना है।  आप एसईओ कीवर्ड के लिए ब्लॉग पोस्ट का अनुकूलन भी कर सकते हैं, जिससे आपकी खोज इंजन पहुंच का विस्तार हो सकता है।

अंत में, ब्लॉग पोस्ट सोशल मीडिया सहित कई चैनलों में साझा किए जा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अनुयायी अभी तक अधिक साधनों के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर नेविगेट कर सकते हैं।  और क्या है, वे जानकारी के लिए आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए अधिक मजबूर हो सकते हैं (स्पष्ट बिक्री के बजाय)।

मजबूर ब्लॉग सामग्री के साथ आने में परेशानी हो रही है? इस बारे में सोचें कि आपका बाजार किस बारे में जानना चाहता है। उनके लिए क्या उपयोगी होगा? उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को क्या पूरा करता है?

6. वीडियो सामग्री का उपयोग करें 

वीडियो वहां से बाहर सामग्री विपणन के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है । एक उद्यमी के रूप में, ग्राहक सगाई को चलाने के लिए डिज़ाइन किए गए सामग्री प्रपत्रों को पकड़ना महत्वपूर्ण है। वीडियो हमेशा आकर्षक होता है, खासकर अगर सही संदर्भ में उपयोग किया जाता है।

अपने वर्तमान डिजिटल विपणन प्रयासों में वीडियो लाने के तरीके खोजें। उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम कहानियां शक्तिशाली उपकरण हो सकती हैं। एक ही वीडियो ब्लॉग पोस्ट या यहां तक कि एक यूट्यूब चैनल के लिए चला जाता है ।

7. एक सामाजिक मीडिया उपस्थिति बनें 

बहुत से लोग ों को लगता है कि सोशल मीडिया बैक बर्नर ले रहा है । सब के बाद, हम सब ऑनलाइन साझा जानकारी के बारे में अधिक उलझन में नहीं हो ता रहे हैं?

सच्चाई से आगे कुछ नहीं हो सकता था । जबकि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अलग लोकप्रियता का आनंद लेते हैं, सोशल मीडिया उद्यमियों के लिए एक व्यवहार्य उपकरण बना हुआ है।

ग्राहकों को लुभाने और बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया उपस्थिति बनें। अपने निम्नलिखित का निर्माण करने और वास्तविक सामग्री की खेती करने के लिए एक प्रमुख मंच चुनें।  हम इंस्टाग्राम को सिर्फ ऐसा करने के साधन के रूप में सलाह देते हैं।

8. अपने ग्राहकों को वेबिनार के साथ शिक्षित करें 

शिक्षा सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक है जिसका उपयोग आप ग्राहकों को शामिल करने के लिए कर सकते हैं। ऑनलाइन वेबिनार होस्ट करके अपने दर्शकों को ज्ञान का उपहार प्रदान करें।  वेबिनार बुनियादी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्षमता के साथ होस्ट करना आसान है। वे आम तौर पर मुफ्त (या लागत प्रभावी) भी होते हैं।

वे आपको अटेंडीज़ से ईमेल पते प्राप्त करने, भविष्य के विपणन उद्देश्यों के लिए एक ग्राहक सूची बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

9. ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें 

ईमेल मार्केटिंग पुराने स्कूल महसूस कर सकता है, लेकिन यह अभी भी एक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग तंत्र है। अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में ईमेल मार्केटिंग को लागू करें।

ग्राहकों को ब्लॉग सामग्री, सेवा जानकारी, और अधिक से भरा मासिक समाचार पत्र भेजें । सावधानी से विकसित रूपांतरण प्रक्रिया के माध्यम से ग्राहकों और आगंतुकों का मार्गदर्शन करने के लिए स्वचालित ईमेल मार्केटिंग सेट करें।  ईमेल विषय शीर्षक है कि ग्राहकों का विरोध करने में सक्षम नहीं होगा क्राफ्टिंग पर हमारी पोस्ट की जांच करें ।

10. उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार 

डिजिटल मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए आप जो भी चैनल उपयोग करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान कर रहे हैं।

इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल उपयोगकर्ताओं को समायोजित कर सकती है, एक चीज के लिए। इसका मतलब यह भी है कि आपके आगंतुकों को समृद्ध, उपयोगी सामग्री विकसित करना